राष्ट्रीय तितली के लिए वोट करें!!!

राष्ट्रीय तितली के लिए वोट करें!!!

तितली हमारे पर्यावरण का एक अभिन्न हिस्सा है। तितलियां एक प्रकार से प्रकृति का संरक्षण तथा प्रतिनिधित्व करती हैं यह एक महत्त्वपूर्ण जैविक सूचक है जो हमारे पर्यावरण के स्वास्थ्य को दर्शाती हैं। दूसरे शब्दों में हम यह भी कह सकते हैं कि जहां भी विविध प्रकार के समृद्ध जीव और पेड़-पौधे पाये जाते हैं वही स्थान तितलियों की एक विस्तृत विविधता का निवास स्थान होता है । जिसके चलते वह भोजन का और वन्य जीवन श्रृंखला का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाती हैं विभिन्न प्रकार के पक्षी और कीट अपने भोजन के लिए तितलियों पर निर्भर रहते हैं।

अधिकतर पौधों के अस्तित्व का कारण भी तितलियां है। तितलियों को देखकर बुढ़े,बच्चे, जवान सभी के चेहरे पर एक प्राकृतिक मुस्कुराहट आ जाती है। इस दृष्टि से इनकी सुरक्षा एवं संरक्षण हमारा कर्तव्य बन जाता है और इनके अस्तित्व को बनाए रखना हमारा दायित्व भी है।

भारत में अनेक राष्ट्रीय प्रतीक चिन्ह हैं उदाहरणार्थ राष्ट्रीय पक्षी, राष्ट्रीय पशु, राष्ट्रीय फूल एवं राष्ट्रीय वृक्ष, परंतु अभी तक हमारे पास कोई भी राष्ट्रीय तितली नहीं है । इस दृष्टि से महसूस करते हैं कि इस आनंद देने वाली, वन्य वातावरण को रंगीन बनाने वाली तितली को भी राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिनिधित्त्व मिलना चाहिये। इस कोशिश को लक्ष्य तक पहुंचाने के लिये देश भर के सभी शोधकर्ताओं, वैज्ञानिकों और तितली प्रेमियों ने इस लॉक डाऊन के काल में विचार विमर्श कर अपने इस उद्देश्य को व्यावहारिक बनाने का प्रयत्न किया।
राष्ट्रीय तितली को नामित करने के लिए निम्नलिखित मानदंड तैयार किये गये हैं –
नामित तीतली का राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पर्यावरणिक एवं संरक्षण का महत्त्व होना चाहिये।

नामित तितली दिव्य सुंदर एवं करिश्माई होनी चाहिये।

नामित तितली में जैविक आकर्षण निहित होना चाहिये ताकि लोग उसे देखकर मंत्रमुग्ध हो सकें।

नामित तितली की सरलता और स्पष्टता से पहचान हो सके।

नामित तितली किसी भी रूप में हानिकारक न हो।

नामित तितली की प्रजाति में अधिक विभिन्नता नहीं होनी चाहिये।

जो पहले से ही राज्य द्वारा नामित हो उसे नामित न किया जाए।

अतः तितलियों के प्रशंसकों से निवेदन है कि मानदंड के अनुसार ही नामित करें । प्रारंभ में पचास तितलियों की सूची आई थी। कोर कमेटी के प्रत्येक सदस्य ने तीन – तीन तितलियों का चयन किया था जिनमें से हम सात योग्य तितलियों के स्तर पर पहुंचे थे उनके नाम निम्नलिखित हैं-

कृष्ण पिकॉक
कॉमन जेझेबेल
ऑरेंज ओकलीफ
फाईबार सवर्ड टेल
कॉमन नावाब
येलो गोर्गोन
नॉर्दन जंगल क्वीन

राष्ट्रीय तितली का चुनाव करने के लिए मतदान होगा जो दिनांक 10 /9/2020 से आरंभ होकर 7/10/2020 तक चलेगा इसका परिचलन एक साधारण गुगल फॉर्म जैसा होगा। किसी भी आयु वर्ग और किसी भी व्यवसाय से संबंधित हर भारतीय नागरिक यह फॉर्म भर सकते हैं। सभी तितली प्रेमी और प्रशंसकों से निवेदन है वह अपनी स्वेच्छा से इस अद्वितीय नामांकन में भाग लें। जो तितली अधिकतम नामित की जायेगी उसे दिल्ली पर्यावरण मंत्रालय में राष्ट्रीय तितली नामित करने के लिए अग्रसर कर दिया जायेगा।

वोटिंग लिंक- https://tiny.cc/nationalbutterflypoll

कॉमन जेज़बेल
ऑरेंज ओकलीफ़
इंडियन नवाब
Saurabh Singh

Leave a Reply